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समूहक मंच

सिडबी का उद्यमी मित्र पोर्टल

- वित्तीय और गैर वित्तीय सेवाओं तक एमएसएमई की सर्वसमावेशी पहुँच का क्रियान्वयन

सिडबी ने एमएसएमई आकांक्षियों तक ऋण पहुँचाने हेतु संस्थागत समाधान लाने के लिए निरंतर रूप से प्रयास किया हैं। इस श्रृंखला में, इसके डिजिटल पहल के एक भाग के रूप में, जैसे कि sidbi.in, sidbistartupmitra.in, standupmitra.in जैसे विभिन्न पोर्टल, सिडबी ने www.udyamimitra.in को एक संवादमूलक पोर्टल के रूप में प्रतिष्ठित किया है, जो एक सार्वभौमिक ऋण पोर्टल के रूप में क्रेडिट तक पहुंच को आसान बनाता है और एमएसएमई के लिए पथप्रदर्शक सेवाओं का संचालन करता है। यह एक समर्थकारी मंच है जिसका उद्देश्य एमएसएमई इकाईयों की वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवा आवश्यकताओं तक पहुंच को आसान बनाना है।

 

प्रमुख विशेषताएँ

यह पोर्टल, एक आभासी बाजार स्थल के रूप में न केवल क्रेडिट डिलीवरी के लिए, बल्कि पथ-प्रदर्शक समर्थन, आवेदन की ट्रैकिंग, हितधारकों के साथ अनेक इंटरफेस (यानी उधारदाताओं, सेवा प्रदाताओं, आवेदकों) के माध्यम से क्रेडिट-प्लस सेवाओं की मेजबानी के लिए संपूर्ण समाधान प्रदान करने का प्रयास करता है। इसकी महत्वपूर्ण विशेषताओं में यह शामिल हैं।

I. मेल कराने वाला मंच - यह एमएसएमई ऋण चाहने वालों, ऋणदाताओं और साथ ही पथ-प्रदर्शक एजेंसियों का मेल कराने वाला एक अनूठा मंच है। इस पोर्टल में विभिन्न प्रकार के एमएसएमई ऋण आवेदनों को स्वीकार करने की क्षमता है। वर्तमान में रु.10 करोड़ तक के ऑनलाइन ऋण आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं। पोर्टल का उद्देश्य विभिन्न हितधारकों को शामिल करते हुए एक समर्थन प्रणाली बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण इंटरफ़ेस पटल तैयार करना है।

II. सभी के लिए सर्वसमावेशी पहूंच - यह तीन अलग-अलग विशेषताओं के साथ वित्तीय (1.25 लाख शाखाएं) और गैर वित्तीय सेवाओं (17000+ पथ-प्रदर्शक एजेंसी) तक पहुंच प्रदान करता है। (i) पथ-प्रदर्शक समर्थन की मांग ; (ii) ऋण प्राप्ति के लिए पसंदीदा ऋणदाताओं का चयन कर आवेदन कर सकते हैं (iii) शीघ्र ऋण प्रसंस्करण संभव बनाता है।

सिडबी उद्यमीमित्र पोर्टल में प्रवेश करते ही उपयोगकर्ता को पंजीकरण और लॉगिन करने के लिए निर्देशित किया जाता है। एक संभावित उद्यमी द्वारा प्रदत्त जानकारी के आधार पर, सिस्टम उपयुक्त वित्तपोषण योजना के तहत आवेदकों को श्रेणीबद्ध करता है यथा मुद्रा, स्टैंड-अप इंडिया और अन्य एमएसएमई। इसके पश्चात यह उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार पथ-प्रदर्शक समर्थन या प्रत्यक्ष ऋण आवेदन मॉड्यूल का उपयोग हेतु मार्गदर्शन प्रदान करता है।

आवेदक एसएमएस / ईमेल के माध्यम से तत्काल पावती प्राप्त करते हुए ऑनलाइन ऋण आवेदन कर सकते हैं। ऋण आवेदक द्वारा प्रस्तुत आवेदन को यह उसके चयनित पसंदीदा ऋणदाता को ऑनलाइन अधिसूचना के साथ प्रेषित करता है। यह इन सुविधाओं को मुहैया कराता है|

  • गैर वित्तीय सेवाओं तक पहुंच - सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक अपने प्रस्तावित उद्यम के अपने स्थान के आसपास (पंजीकरण के समय दिए गए राज्य और जिले के आधार पर) के क्षेत्र में वांछित पथप्रदर्शक एजेंसी के संपर्क विवरण ढूंढ सकता है। इस पोर्टल ने पथ-प्रदर्शक एजेंसियों की विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों यथा वित्तीय प्रशिक्षण, कौशल उन्नयन, परियोजना रिपोर्ट तैयार करना, आवेदन की प्रस्तुति, कार्य शेड और विभिन्न राज्य / केंद्रीय संगठनों / निगमों द्वारा संचालित किए जा रहे मार्जिन मनी / सब्सिडी का उपयोग के अनुसार मैंपिंग की है । ध्येय यह है कि इस पोर्टल को ऐसे विकसित किया जाए कि पूरे उद्यम विकास चक्र के दौरान यह उद्यमियों की आवश्यकताओं की पूर्ति में योगदान दे सके।

  • वित्त तक पहुंच - वर्तमान में, कुल 146 ऋणदाताओं की 1.25 लाख शाखाएँ (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी बैंक, नए युग के ऋणदाता यथा एनबीएफसी, लघु वित्त बैंक और फिनटेक) पोर्टल पर मैप किए गए हैं। पोर्टल अयांत्रिक परिचलनों को इलेक्ट्रॉनिक मंच में परिवर्तित कर देता है, जहां पूर्व-अनुमोदन प्रक्रिया को सभी उधारदाताओं के बीच सरल तरीके से मानकीकृत किया जाएगा। पोर्टल एक बाज़ारस्थल है जहाँ उधारदाता अपने ऋण सुपुर्दगी तंत्र में खुद को प्रतिस्पर्धा में शामिल करने में सक्षम होंगे।

ऋण आवेदन प्रस्तुत करते समय, आवेदकों के पास पसंदीदा ऋणदाता चुनने का विकल्प होता है। पोर्टल को आवेदन पत्र प्राप्त करने, जानकारी एकत्र करने और प्रदान करने, पंजीकरण को संपन्न सक्षम करने, पथ-प्रदर्शन के लिए लिंक प्रदान करने और पथ-प्रदर्शन या ऋण के अनुरोध की ट्रैकिंग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऋण बाज़ारस्थल पर कोई पसंदीदा ऋणदाता या कोई अन्य ऋणदाता जो सक्रिय हैं, ऋण आवेदनों पर P3 (peruse, pick and process) को ऑफ़लाइन करते हैं और साथ ही उनकी मंजूरियों और स्वीकृतियों को ऑनलाइन चिह्नित करते हैं। आभासी ऋण बाजारस्थल से आवेदनकर्ताओं की प्राथमिकताओं के आधार पर ऋणदाताओं द्वारा आवेदन चुने जाते हैं (यानी कुशल और प्रशिक्षु उधारकर्ता दोनों) और उनसे यह अपेक्षा की जाती है कि वे आवेदनों का निपटान अपने ग्राहकों के लिए अपनाई गई प्रतिबद्धता संहिता के अनुसार सुनिश्चित करेंगे।

प्रस्तुत किए गए सभी आवेदन उद्यमियों तक क्रेडिट पहुंच के लिए आभासी बाजार में उपलब्ध होंगे और ये सभी हितधारकों यथा ऋणदाता, पथ-प्रदर्शक एजेंसियां, आवेदक, सिडबी, नाबार्ड और सरकारी एजेंसियों को किसी ऋणदाता द्वारा संवितरण किए जाने तक दृश्यमान रहेंगे ।

III. लाभ

  • पहुँच - किसी भी समय / कहीं से भी -देश भर में स्वीकृत किए जाने वाले मानकीकृत आवेदन फॉर्म मुफ्त रूप से उपलब्ध है।

  • जैसे-जैसे आकांक्षी गैर-वित्तीय सेवाओं तक अपनी पहुंच का लाभ उठाएंगे, आवेदनों की गुणवत्ता बेहतर होगी। उधारदाताओं को तैयार / बैंकेबल व्यापार लीड्स तक पहुंच प्राप्त होगी।

  • यदि किसी ऋणदाता को लगता है कि किसी आकांक्षी को अतिरिक्त प्रशिक्षण या अभिमुखीकरण की आवश्यकता है, तो यह उन्हें इन एजेंसियों के पास भेज सकता है। अस्वीकृत ऋण आवेदन उचित संबद्धता और पथ-प्रदर्शन द्वारा ठीक हो जाते हैं।

  • शाखाओं में ग्राहक की आगमन लागत कम हो जाएगी।

  • गुणवत्ता एम एंड ई अनुक्रिया सुनिश्चित करने और आवेदनों की ट्रैकिंग (ऋण चाहने वालों और उधारदाताओं द्वारा पर्यवेक्षक स्तर पर) से यह और अधिक पारदर्शी हो जाएगी। विभिन्न प्रबंध सूचना प्रणाली रिपोर्टों की आवश्यकता नहीं रहेगी क्योंकि कोई भी हितधारक रिपोर्ट जनित कर सकता है और विशेष रूप से किसी खंड, क्षेत्र, घटक आदि पर ध्यान केंद्रित कर पुनर्निर्धारण सहित दक्षता और प्रभाव का मूल्यांकन कर सकता है।